सत्य का सारथी

पंचायती राज दिवस पर दो योजनाओं की शुरुआत

0 366

नई दिल्ली: गांवों के लिए पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो अहम योजनाओं की शुरुआत की है. ये योजनाएं हैं-स्वामित्व योजना और ई-ग्राम स्वराज ऐप और पोर्टल. पीएम मोदी ने स्वामित्व योजना की मदद से गांवों में प्रॉपर्टी को लेकर होने वाले विवादों का निपटारा करने का प्रयास किया है.

स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण आवासों और प्रॉपर्टी की मैपिंग की जाएगी. यह मैपिंग ड्रोन के जरिए होगी. हर एक प्रॉपर्टी का हिसाब-किताब होगा. प्रॉपर्टी के मालिक को टाइटल डीड मिलेगी और एक सर्टिफिकेट मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुताबिक इसका सबसे बड़ा लाभ होगा कि प्रॉपर्टी को लेकर जो झगड़े होते थे वह कम हो जाएंगे. साथ ही इससे गांव की प्लानिंग में मदद मिलेगी. शहरों की तरह गांव में बैंकों के द्वारा लोन आसानी से लिए जा सकेंगे ठीक उसी तरह जैसे प्रॉपर्टी के एवज में शहरों में लोन मिला करते हैं.  

  दूसरी योजना है ई-ग्राम स्वराज ऐप और पोर्टल. ई-ग्राम स्वराज की खासियत यह है कि इसमें ग्राम पंचायत और गांव से संबंधित एक-एक बातों का लेखा-जोखा होगा. जैसे कि कौन-सा प्रोजेक्ट चल रहा है, प्लानिंग की किस स्टेज पर है, कितना फंड लगा है, कब तक पूरा हो जाएगा, कितने पैसे और कहां खर्च हो रहे हैं, इन सभी बातों की जानकारी ई-ग्राम स्वराज ऐप पर मिलेगी. गांव के सभी व्यक्ति इस ऐप के माध्यम से अपनी पंचायत की जानकारी रख सकेंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.