सत्य का सारथी

5 जी का विरोध कर रहे लोगों ने फोन के टावर तोड़े,

0 400

नीदरलैंड्स  : डच अखबार द तेलिख्राफ ने खबर दी है कि 5जी टेलीकम्युनिकेशन नेटवर्क का विरोध कर रहे  प्रदर्शकारियों ने देश भर में बहुत से सेल्युलर ब्रॉडकास्टिंग टावरों को निशाना बनाया है.

नीदरलैंड्स में कई समूह कुछ समय से 5जी नेटवर्क को लाने का विरोध कर रहे हैं. उनकी चिंता इसके स्वाथ्य पर पड़ने वाले संभावित प्रभावों को लेकर है क्योंकि रेडियो तरंगें इंसानों की सेहत के लिए जोखिम पैदा कर सकती हैं. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि यह नेटवर्क प्राइवेसी के अधिकार का उल्लंघन कर सकता है.जनवरी में एम्सटरडैम के डैम स्क्वेयर पर लगभग सौ लोगों ने जमाकर हो कर 5जी का विरोध किया था. वे स्वास्थ्य आधार पर इसे खारिज किए जाने की मांग कर रहे थे. नीदरलैंड्स में टेलीकॉम कंपनियां जून का इंतजार कर रही हैं जब स्पेक्ट्रम की नीलामी होगी. इसके बाद ही पूरे नीदरलैंड्स में 5जी को लागू किया जाएगा. अभी यह वहां टेस्टिंग फेज में है.

भारतीय मोबाइल फोन कंपनियों के संगठन सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के मुताबिक बेस कीमतों में अत्यधिक बढ़ोत्तरी, अपर्याप्त स्पेक्ट्रम और नये बैंड्स की अनुपलब्धता के चलते 5जी को अगले पांच साल के लिए टालना पड़ रहा है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.